Narendra Modi : The Indian Prime Minister

Narendra Damodardas Modi



नरेंद्र दामोदरदास modi 17 सितंबर 1950 का जन्म: 2014 के बाद से भारत के 14 वें और वर्तमान प्रधान मंत्री के रूप में एक भारतीय राजनीतिज्ञ है।वह 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे और वाराणसी के लिए संसद का सदस्य भी है।मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य हैं, जो हिंदू राष्ट्रवादी स्वयंसेवी संग नों का है.
वदनगर में एक गुजराती परिवार का जन्म हुआ, मोदी ने अपने पिता को एक बच्चे के रूप में चाय बेच दिया और बाद में अपनी खुद की दुकान चली।उन्हें आरएसएस के साथ आठ साल की उम्र में ही शुरू किया गया था, जिसमें संगठन के साथ लंबे समय से सहयोग था.उन्होंने स्कूल से स्नातक होने के बाद घर छोड़ दिया, आंशिक रूप से एक व्यवस्था विवाह की वजह से उन्होंने खारिज कर दिया।मोदी ने दो साल तक भारत के चारों ओर यात्रा की और कई धार्मिक केंद्रों का दौरा किया।वे गुजरात लौट आये और 1969 में सन् 1970 में अहमदाबाद चले गये।1971 में एच. एस. स्वयंसेवक संघ के लिए पूर्णकालिक कार्यकर्ता बन गया।1975 में देश भर में आपातकाल लगाने के दौरान मोदी को हदी में जाने के लिए मजबूर होना पड़ा, आरएसएस ने उन्हें 1985 में भाजपा को सौंप दिया और सन्-ऊण्श्छ्ष्-सन् 2001 तक पार्टी के स्तर पर कई पदों का रुख किया और महासचिव के पद पर वृद्धि कर दी.2001 में मोदी के मुख्यमंत्री नियुक्त किए गए, क्योंकि भजे में भूकंप के बाद केशुभाई पटेल की असफल स्वास्थ्य और खराब सार्वजनिक छवि के कारणमोदी के तुरंत बाद विधायी विधानसभा के लिए चुने गए थे।2002 के गुजरात दंगों के मामले में उनके प्रशासन को सहयोगी माना गया है, अन्यथा इसके नियंत्रण के लिए एलएलसी की आलोचना की गई है;हालांकि, एक सर्वोच्च न्यायालय ने विशेष जांच दल (एसटीएस) को व्यक्तिगत रूप से माडी के विरुद्ध अभियोजन की कार्यवाही आरंभ करने का कोई साक्ष्य नहीं मिला.) मुख्यमंत्री के रूप में उनकी नीतियों को आर्थिक विकास को प्रोत्साहन देने, प्रशंसा प्राप्त हुई है।9] उनके प्रशासन की आलोचना की गई है ताकि वह गरीबी को सुधारने में नाकाम रहे और राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में भी असफल रहे।
मोदी ने 2014 के आम चुनाव में भाजपा का नेतृत्व किया, जिसने पार्टी को बहुमत दिया था, पहली बार एक पार्टी ने 1984 से इसे हासिल किया था.मोदी खुद वाराणसी से संसद के लिए चुने गए।कार्यालय लेने के बाद से मोदी के प्रशासन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश बढ़ाने, बुनियादी ढांचे पर खर्च करने और स्वास्थ्य देखभाल और सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों पर खर्च कम करने की कोशिश की है.Modi ने नौकरशाही में दक्षता में सुधार करने का प्रयास किया है, और योजना आयोग को खत्म करके और इसे नीती आयोग के साथ बदलने की शक्ति प्रदान की है।उन्होंने एक उच्च प्रोफ़ाइल स्वच्छता अभियान शुरू किया है, और पर्यावरण और श्रम कानूनों को कमजोर या समाप्त कर दिया है।इंजीनियरिंग का श्रेय दक्षिणपंथी राजनीति की ओर एक राजनैतिक तथ्य है, माडी ने अपने हिंदू राष्ट्रवादी विश्वासों और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके हिंदू राष्ट्रवादी विश्वासों से विवाद का फिकाहार बना लिया और 2002 के गुजरात दंगों के दौरान उनकी भूमिका का उल्लेख किया.

  • प्रारंभिक जीवन और शिक्षा 



नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को वदनगर, मेहसाना जिला, बम्बई राज्य (वर्तमान गुजरात) में एक परिवार के एक परिवार में हुआ था।वह दामोदरदास मुल्चंद मोडी (सी) से पैदा हुए छह बच्चों में से तीसरे थे1915-1989 (जन्म से पहले सन् 1920 में) मोदी का परिवार मोध-घानी-तेली (तेल-प्रेस) समुदाय का था, जिसे अन्य पिछड़े वर्गों में भारतीय सरकार के रूप में वर्गीकृत किया गया है एक बच्चे के रूप में, मोदी ने अपने पिता को वदनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की बिक्री करने में मदद की और बाद में बस टर्मिनस के पास अपने भाई के साथ चाय की दुकान चली।सन् 1967 के वदनगर में मोदी ने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी कर ली जहां एक शिक्षक ने उन्हें एक औसत विद्यार्थी और गहरी नाटक के रूप में बताया, मोदी के वाद-विवाद में हेटोरी के लिए एक शुरुआती उपहार था, और उनके शिक्षकों और छात्रों ने यह तय किया। मोडी को नाटक-कला में बड़े-बड़े खेल खेलते हैं, जो अपनी राजनीतिक छवि को नकारते हैं।28 साल की उम्र में, जब आठ वर्ष की उम्र में मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की खोज की और अपने स्थानीय शाकपा (प्रशिक्षण सत्रों) में भाग लिया.वहां मोदी लक्ष्मणराव अनमदार से मिले, जिसका लोकप्रिय नाम वकिल साहब के रूप में हुआ, जिन्होंने उन्हें एक के रूप में शामिल किया।

आरएसएस के लिए बालेश्वर सेवक (कनिष्ठ कैडेट) और उनके राजनीतिक संरक्षक बने रहे। जबकि मोदी आरएसएस के साथ प्रशिक्षण कर रहे थे, उन्होंने भी वसंत के नेता और नेता जाघड़ीलकर और नाथालाल जाघडा, भारतीय जनसंघ के नेता जो 1980 में भाजपा के गुजरात यूनिट के संस्थापक स्थापित कर रहे थे, से मिले। जहाँ अभी भी एक बच्चे को जशोदावन की ओर ले जाया गया था, एक परिवार से एक लड़की के पास, जो पास ही रहते थे, मोदी ने एक ही समय में, उच्च विद्यालय से स्नातक होने की व्यवस्था को रद्द कर दिया था।सन् 1967 में अपने परिवार को छोड़ने के अपने फैसले में जिसके परिणामस्वरूप परिवार ने तनाव पैदा कर दिया था, उसके परिणामस्वरूप उत्तर और उत्तर-पूर्वी भारत में यात्रा करने वाले दो वर्ष बाद में, जहां वे गए थे, वहां कुछ विवरण भी लगाये गये थे, साक्षात्कारों में मोदी ने अपने स्वामी विवेकानंद की स्थापना के बारे में कहा है: कोलकाता के निकट बेलूर मठ, जो अल्मोड़ा में अद्वैत आश्रम तथा रामकृष्ण मिशन में था। राजकोट मेंModi प्रत्येक में केवल एक कम समय रह गया, क्योंकि वह आवश्यक कॉलेज की शिक्षा (विवेकानंद की कमी के रूप में मोदी के जीवन में एक बड़ा प्रभाव के रूप में वर्णित किया गया है। की आरंभिक गर्मियों में MMA के लिए अल बेलूर मठ पर ही पहुँच गया था, किंतु उसके बाद वह कलकत्ता, पश्चिम बंगाल और आसाम के माध्यम से भटक रहा था, सिलीगुड़ी और गुवाहाटी में रोक रहा था। मोदी तो अल्मोड़ा में रामकृष्ण आश्रम चला गया,
सन् 1968 में दिल्ली और राजस्थान के माध्यम से गुजरात में यात्रा करने से पहले, जहां उन्हें फिर से अस्वीकार कर दिया गया था।के बाद कुछ समय बाद 1969 या 1970 के प्रारंभ में अहमदाबाद में फिर से प्रस्थान करने से पूर्व, अहमदाबाद के लिए प्रस्थान करने से पहले, मोदी अपने चाचा के साथ रहते थे, और गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम के उत्तरार्द्ध में काम कर रहे थे। अहमदाबाद में, मोदी ने शहर के हेडगेवर भवन (आरएसएस मुख्यालय) पर आधारित इनामदार के साथ अपने परिचय का संपादन किया) सन् 1971 के भारत पाकिस्तानी युद्ध के बाद उन्होंने अपने चाचा के लिए काम करना बंद कर दिया और आरएसएस के लिए एक पूर्णकालिक प्रचारक (प्रचारक) बन गया.) युद्ध से कुछ ही समय पहले, मोदी ने नई दिल्ली में भारतीय सरकार के खिलाफ अहिंसक विरोध में हिस्सा लिया, जिसके लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया था;यह गुरु को उनके शिक्षक होने का कारण बता दिया गया है।कई वर्षों तक प्रमुख मोदी, 2001 में प्रकाशित नामदेड़ की जीवनी लेखक करेंगे।एन. एन. 1978 के साथ, एक तीसरी कक्षा के साथ स्नातक पाठ्यक्रम (दिल्ली विश्वविद्यालय) के माध्यम से ओलीटिकल साइंस में एक स्नातक की उपाधि प्राप्त की गई।पाँच वर्ष बाद, 1983 में उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान के एक मास्टर डिग्री, के रूप में एक बाहरी भाग अर्जित करने की शिक्षा प्राप्त की।
For In English Biography Click below link ⬇⬇⬇
https://en.m.wikipedia.org/wiki/Narendra_Modi
Narendra Modi : The Indian Prime Minister Narendra Modi : The Indian Prime Minister Reviewed by My Status on February 24, 2019 Rating: 5

No comments:

Recent Comments

Powered by Blogger.