Reuven Rivlin : The President of Israel



रीवेन "रूवी" रिव्लिन का जन्म 9 सितंबर 1939 हुआ था, एक इजरायल राजनीतिज्ञ और वकील 2014 से इजरायल के 10 और वर्तमान राष्ट्रपति के रूप में सेवा कर रहे हैं।वह लिकुड पार्टी का सदस्य है।रिव्लिन 2001 से 2003 तक संचार मंत्री थे और बाद में इसे 2003 से 2006 तक केनेसेट के अध्यक्ष के रूप में सेवा प्रदान की गई और फिर 2009 से 2013 से 2013 तक 10 जून 2014 को उनके अध्यक्ष चुने गए।
रिवलिन एक बड़ा इजरायल के लिये तर्क है जो सभी लोगों को गले लगाता है और पश्चिमी तट और गाजा को पूर्ण इजरायल की नागरिकता के लिये दे देता है। वह अल्पसंख्यक अधिकारों का एक मजबूत समर्थक है, विशेष रूप से अरब इजराइल के लिए। वह इजरायल के लिये एक राज्य के हल का समर्थन करता है रिव्लिन अरबी में धाराप्रवाह है
रिवलिन को 10 जून, 2014 को इजरायल के 10 वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था, जो एमके मेयर शीट्रेट के खिलाफ एक रूफ के वोट में 63 एमएक्स का समर्थन प्राप्त कर रहा था।राष्ट्रपति बनने के लिए अपनी बोली में वे अरब विधायकों से समर्थन प्राप्त करते थे जिन्होंने उनकी शिष्टाचार की सराहना की थी-और नैफ्टाली बेनेट और डैनी डानन जैसे दक्षिणपंथी भी थे जो पश्चिम के बैंक को इजरायल का एक हिस्सा उचित बनाने की इच्छा में शामिल हुए।
शिमोन पेरेस के बाद 24 जुलाई, 2014 को रिव्लिन की शपथ ली गई। राष्ट्रपति के रूप में उनके चुनाव पर तुरंत श्र्ली संसद सदस्य नहीं रहा। मार्च, 2015 को रिवलिन ने राष्ट्रपति के रूप में अपनी भूमिका में, आधिकारिक तौर पर, पिछले सप्ताह के चुनावों के बाद एक नई सरकार बनाने का काम किया था।समारोह के अवसर पर, रिवलिन ने नोट किया कि नई सरकार की पहली प्राथमिकता यह है कि इजरायल की सरकार के साथ-साथ संयुक्त राज्य की सरकार को भी ढील दी जाये और उन्होंने नेतन्याहू के चुनाव दिवस के अवसर पर अपनी अस्वीकृति का संकेत दिया कि अरब के मतदाता गैर-सरकारी संगठनों को मतदान करने के लिए तैयार किये जा रहे हैं और वे "डोव्स में" मतदान कर रहे थे।"जो एक मतपत्र बॉक्स में वोटों से डरता है, वह आखिरकार सड़कों पर फेंक दिया जाएगा"रिव्लिन ने कहा।अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों की सिफारिश करते हुए उन्होंने सिफारिश की है कि नये सरकार के इस पते में, जल्दी चुनाव से बचने के लिए और अधिक स्थिरता स्थापित करने में शामिल है, और "दर्द ठीक है", जो पिछले वर्षों में खुले हुये हैं, और इस हाल के चुनावों के मार्ग को आगे बढाते हैं। जुलाई 2015 को इजरायल के घर में फिलीस्तीनी होम के आत्मघाती हमलों के बदले में संदिग्ध रूप से एक फिलीस्तीनी घर की चेतावनी दी गई। एक पैलेस्टीनियन टॉवलर की मौत, रिवलिन को मौत की धमकी मिली।रिवलिन ने जो हिंसा को "आतंकवादियों" के रूप में प्रतिबद्ध किया है, उन्हें बताते हैं कि अपने ही लोगों ने "आतंक का मार्ग चुना है", और यह कि इजरायल यहूदी धार्मिक आतंकवाद और यहूदी उग्रवादियों का सामना करने में काफी सुस्त था।

                                 आरंभिक जीवन
रिव्वेन रिवलिन का जन्म उस रिव्लिन परिवार के फार्मथ युग के दौरान जेरूसलेम में हुआ था, जो कि 1809 से जेरुसलेम में रहता था।वह विल्ना गांव के छात्रों का वंशज है।उनके माता पिता राहेल, राय, रिवलिन और योसफ योएल रिव्लिन थे जिन्होंने पहली बार कोरानल के हिब्रू संस्करण का निर्माण किया था और जो इजरायल के तीसरे राष्ट्रपति के लिए उम्मीदवार थे। रिवीलिन ने उच्च विद्यालय के माध्यम से जिमनाज़िया में भाग लिया और इजराइल की रक्षा सेनाओं के गुप्तचर-दल में सेवा की।छः दिन के युद्ध के दौरान वे जेरुसलेम ब्रिगेड के साथ लड़े और पैराशोपरस ब्रिगेड के साथ एक गुप्तचर विभाग के रूप में सामने आए।सैन्य सेवा के बाद उन्होंने जर्मनी की हिब्रू विश्वविद्यालय में कानून का अध्ययन किया। राजनीति में प्रवेश करने से पूर्व, रिवलिन ने बेटर्स फुटबाल टीम के प्रबंधक और एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।जेरूसलम नगर परिषद का सदस्य;एआई अल बोर्ड के सदस्य;व्यावसायिक सुरक्षा और स्वच्छता के लिए इसराइल संस्थान के अध्यक्ष;खान थिएटर के बोर्ड सदस्य और इसराइल संग्रहालय के बोर्ड सदस्य।

                             व्यक्तिगत जीवन
उनका विवाह नेश्मा रिवलिन से हुआ है और इसमें चार बच्चे हैं।रिव्लिन एक शाकाहारी हो गया है क्योंकि 1960 के अंत सेरिवलिन के पहले गेम में भाग लेने के बाद रिवलिन बैटर जेरूसलम फुटबॉल क्लब (56 वर्ष की आयु से) का समर्थक रहा है।
 For In English Biography Click below Link⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇
https://en.m.wikipedia.org/wiki/Reuven_Rivlin
Reuven Rivlin : The President of Israel Reuven Rivlin : The President of Israel Reviewed by My Status on March 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Recent Comments

Powered by Blogger.