Jeff Bezos : The Founder and CEO of Amazon


जेफरी प्रीस्टन बेजोस का जन्म 12 जनवरी, 1964 एक अमेरिकी प्रौद्योगिकी उद्यमी, निवेशक और लोकोपकारक है।वह एमेज़ॉन के संस्थापक, अध्यक्ष, सीईओ और अध्यक्ष हैं।

बेज़ोस का जन्म अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ, और ह्यूस्टन, टेक्सस में हुआ।उन्होंने 1986 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में डिग्री के साथ प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक किया।उन्होंने 1986 से शुरुआती 1994 तक कई संबंधित क्षेत्रों में वॉल स्ट्रीट पर काम किया।उसने न्यूयॉर्क शहर से सिएटल में एक क्रॉस कंट्री सड़क यात्रा पर 1994 में एमाज़ॉन की स्थापना की।कंपनी ने एक ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में शुरू किया, जिसमें वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग सहित विभिन्न प्रकार के विभिन्न प्रकार की सेवाओं और सेवाओं का विस्तार किया गया।यह वर्तमान में विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन बिक्री कंपनी है, साथ ही साथ आई. आई. एस. वेब सेवाओं के द्वारा निर्मित क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर सेवाओं का विश्व का सबसे बड़ा ऑरोविडर।बेज़ोस ने अपने व्यावसायिक हित में जोड़ा, जब उन्होंने 2000 में एयरोस्पेस कंपनी ब्लू मूल की स्थापना की थी, जो 2015 में एक नीले मूल परीक्षण उड़ान से पहली बार पहुंच गई थी, और ब्लू ने 2019 में वाणिज्यिक अवचलियन मानव अंतरिक्ष यात्री की शुरुआत करने की योजना बनाई थी।उसने $ 250 मिलियन नकदी के लिए 2013 में वॉशिंगटन पोस्ट खरीदा।बेज़ोस अपने उद्यम पूंजी निधि, बेज़ोस अभियान के माध्यम से दूसरे निवेश का निवेश करता है।27 जुलाई, 2017 को वह दुनिया का सबसे धनी व्यक्ति बन गया जब उसके अनुमानित निवल मूल्य $90 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक हो गए।बेज़ोस के धन ने नवंबर 24, 2017 को पहली बार 100 अरब डॉलर की शुरुआत की और उन्हें औपचारिक रूप से नामित किया गया।
दुनिया में सबसे धनवान व्यक्ति, 6 मार्च, 2018 को एक शुद्ध मूल्य के साथ, 112 अरब डॉलर का शुद्ध मूल्य के साथ।सबसे पहले देश में पहली शताब्दी अरबपति बनने के बाद उनका नाम "आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर आदमी" था, जिसके बाद जुलाई 2018 में इसकी कीमत 150 बिलियन डॉलर तक पहुंच गयी.


  •                              बिजनेस कैरियर 


     
शुरुआती कैरियर के बाद 1986 में प्रिंसटन से स्नातक की उपाधि प्राप्त हुई, उन्हें इंटेल, बेल की प्रयोगशालाओं, और अन्य लोगों के बीच परामर्श की पेशकश की गई। उन्होंने पहली बार फिटेल में काम किया, एक फिनैक्टेक दूरसंचार शुरू किया, जहां उन्हें अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए एक नेटवर्क बनाने के साथ काम किया गया. बेज़ोस को उसके बाद ग्राहक सेवा के विकास और निदेशक के प्रमुख के रूप में पदोन्नत किया गया। जब वह बैंकर ट्रस्ट में एक उत्पाद प्रबंधक बन गया तो उन्होंने बैंकिंग उद्योग में प्रवेश किया;वे 1988 से 1990 तक वहां काम कर रहे थे, तब वह 1990 में डी. ए. शॉ और सह, एक नव स्थापित हेज फंड में शामिल हो गया और 1994 तक वहां काम किया।बेज़ॉस डी. ई. शॉ ने 30 वर्ष की आयु में चौथे वरिष्ठ उप-राष्ट्रपति बने।
1993 में, बेज़ोस ने एक ऑनलाइन बुकस्टोर शुरू करने का फैसला किया। उन्होंने अपनी नौकरी डी. ई. शॉ में छोड़ दी और 5 जुलाई, 1994 को न्यूयॉर्क की यात्रा पर अपने व्यापार की योजना लिखने के बाद, उन्होंने अपने गैराज में पेट्रोल की स्थापना की |बेज़ोस द्वारा अपनी नई कंपनी अमेज़ॉन, दक्षिण अमेरिका में अमेजन नदी के नाम से जाना जाता है, क्योंकि नाम अक्षर के साथ आरंभ होता है, जो वर्णमाला की शुरुआत में होता है। उसने अपने माता पिता से $ 300,000 का अनुमान लगाया और अमेज़न में निवेश किया। उन्होंने कई प्रारंभिक निवेशकों को चेतावनी दी थी कि एक 70% मौका है कि अमेज़न असफल हो जायेगा या दिवालिया हो जायेगा। हालांकि अमेज़न मूल रूप से एक ऑनलाइन किताबों की दुकान थी, बेजोज़ ने हमेशा दूसरे उत्पादों का विस्तार करने की योजना बनाई थी। के तीन साल बाद बेज़ज की स्थापना के बाद उन्होंने इसे सार्वजनिक रूप से सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) ले लिया। भाग्य और बैरन से महत्वपूर्ण रिपोर्टों के प्रत्युत्तर में, बेज़ोस द्वारा यह बताया गया है कि इंटरनेट के विकास से सीमाओं और बार्न्स और नोबल जैसे बड़े खुदरा विक्रेताओं से प्रतिस्पर्धा को प्राप्त किया जा सकता है।
1998, बेज़ोस usic और वीडियो की ऑनलाइन बिक्री में विविध;वर्ष के अंत तक, उन्होंने उपभोक्ताओं के उत्पादों की विविधता को शामिल करने के लिए आईएसओ ने कंपनी के उत्पादों का विस्तार किया था। बेजओएस ने कंपनी की 1997 में "मैलर प्रतियोगियों" के आक्रामक अधिग्रहण की पेशकश की थी। वर्ष 2002 में बेजोस ने अमेज़ॉन वेब सेवाओं का प्रयोग किया, जो मौसम चैनलों और वेबसाइट एफिलिक से डेटा को रद्द कर देता है।31 अगस्त, 2002 में माथन से तेजी से खर्च करते हुए यह वित्तीय संकट का कारण बन गया जब स्थिति स्थिर हो गई। 2000 में बेज़ोस ने बैंकों से 2 अरब डॉलर का उधार लिया, क्योंकि इसके नकदी शेष में केवल 350 मिलियन डॉलर ही थे। कंपनी ने लगभग नदीवाल के बाद, वह बंद वितरण केंद्र और आईडी अमेज़न कार्यबल का 14% बंद. 2003 में, भारत को वित्तीय अस्थिरता से राहत मिली और 40 करोड़ डालर का लाभ प्राप्त हुआ। नवम्बर 2007 में बेज़ओएस ने 2008 के समय की प्रोफ़ाइल की शुरुआत की है, तो बेजोस ने एक ही प्रकार के राज्य को एक ही रूप में प्रकाशित किया है जो वीडियो गेम में प्रकाशित हुआ है।वह चाहता था कि पाठकों को पुस्तकों के साथ व्यस्त किया जाएगा। 2013 में बेज़स ने अमेज़न की वेब सेवाओं की ओर से सेंट्रल टैलीजेंस एजेंसी (सीआईए) के साथ 600 मिलियन अनुबंध हासिल किया। उस वर्ष अक्तूबर में, अमेजन के रूप में दुनिया में सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग एटेयलर के रूप में मान्यता प्राप्त है|मई 2016 में, बेज़ोस ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी के दस लाख से अधिक शेयरों में से 671 मिलियन डॉलर का विक्रय किया था, सबसे बड़ा राशि जो उसने कभी अपने अमेज़ॅन स्टॉक में से कुछ बिक्री कर ली थी। अगस्त 4, 2016 को बेज़स ने अपने शेयरों के एक और लाख डॉलर को $ 7567 मिलियन के लिए बेच दिया। एक साल बाद, बेज़स ने 130,000 नए कर्मचारियों को ले लिया, जब उन्होंने कंपनी वितरण केंद्रों में भर्ती कराया. बीवी जनवरी 19, 2018, उसके अमेज़ॅन स्टॉक होल्डिंग्स ने 109 अरब से अधिक की तुलना में सराहना की थी;महीने के बाद वह दूसरे उद्यमों के लिए, विशेष रूप से, नीले रंग की उत्पत्ति के लिए स्टॉक जुटाने के लिए स्टॉक बेचने लगा। जनवरी 29 जनवरी 2018 को वह अमेज़ॅन के सुपर बॉल वाणिज्यिक में विशेष रुप से प्रदर्शित हुआ।45 फरवरी, 2018 को, अमेज़न ने 2 अरब डॉलर की तिमाही कमाई के साथ इसकी सबसे अधिक लाभ की सूचना दी।चीन में अलीबाबा के विकास से 46 लोगों ने भारत में 'अजन' के विस्तार में रुचि प्रकट की।
मार्च 2018 में बेज़ॉस ने अमित अग्रवाल, एमेज़ॉन की वैश्विक वरिष्ठ उपाध्यक्ष को भेजी, भारत में 5.5 बिलियन डॉलर के साथ कम्पनी की आपूर्ति श्रृंखला के मार्गों का संचालन करने के लिए काम किया। महीने के बाद, हमारे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेजन और बेज़स, डाक मार्गों का दुरुपयोग और प्रतिगामी व्यापार प्रथाओं का दुरुपयोग करते हुए विशेष रूप से आरोप लगाते हुए कहा। अमेजन का शेयर बाजार में घटकर 9% आ गया |नकारात्मक टिप्पणी;इससे बेज़ोस का निजी धन 10.7 अरब डॉलर तक कम हो गया। हफ्ते बाद, बेडो ने अपने नुकसान के बारे में बताया जब स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से अकादमिक रिपोर्टों ने संकेत किया कि ट्रम्प किसी भी सार्थक wav में अमेज़न को पुनः प्राप्त करने के लिए नहीं कर सकता था। जुलाई 2018 में अमेरिकी कांग्रेस के कई सदस्यों ने बेज़ॉज पर एमाज़ॉन के फेस मान्यता सॉफ्टवेयर के प्रयोग की जानकारी प्राप्त करने के लिए कहा था। इसके अतिरिक्त, ट्रम्प प्रशासन द्वारा बताए गए वक्तव्यों के साथ-साथ, जिन्हें सर्वोच्च न्यायालय के नाम से जाना जाता है, के अति परिवर्तन के पक्ष में माना गया है, ताकि अमेजन की मदद करने के लिए यह भविष्यवाणी की गई है कि इस क्षेत्र में एक ऐतिहासिक नाटक का हिस्सा बन सके ।
सितंबर 2018 में अमेज़न के व्यावसायिक प्रथाओं की आलोचना जारी रही, जब सीनेटर बर्नी संध्यक्षों ने शून्य से खराब योजकों को शून्य देने (बंद बेब्स) अधिनियम की शुरूआत की और कार्पोरेट कल्याण प्राप्त करने के आरोपी अमेज़न को रोक दिया) इसने गैर-लाभ समूह की नई खाद्य अर्थव्यवस्था से खुलासा किया जो कि एरिजोना में एक तिहाई अमेज़ॉन श्रमिक है और पेंसिल्वेनिया और ओहियो में एमाज़ॉन वर्कर्स के एक तिहाई हिस्से को भोजन के टिकटों पर भरोसा था।15 विधेयक पेश करने की तैयारी करते समय, सैंडर्स को पता चलता है, "मार्स का पता लगाने की कोशिश में या चाँद पर जाने के बजाय, जेफ बेज़ोस अपने कर्मचारियों को जीविका वेतन का भुगतान कैसे करता है?) बाद में उन्होंने कहा, "बेजोस एक गहन भूमिका निभा सकता है।अगर उसने आज कहा, कोई नहीं जो है एमाज़ॉन में निमित व्यक्ति को रहने वाले वेतन से कम प्राप्त होगा, यह अमेरिका के हर निगम को एक संदेश भेज देगी। सैंडर्स के प्रयासों से अमेज़न की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई जो इसे 2017 में बनाई गई 130,000 नौकरियों को इंगित करता था और इसे अपने औसत वेतन" गुमराह करने वाले "के रूप में $28,446 आंकड़ा कहा जाता है क्योंकि इसमें अंशकालिक श्रमिक शामिल हैं। हालांकि, सैंडर्स ने कहा कि उनके प्रस्ताव द्वारा लक्षित कंपनियों ने अंशकालिक श्रमिकों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अधिक ध्यान दिया है। अक्टूबर, 2018 बेज़ोस ने घोषणा की कि एक ऐसी कंपनी है जो सैंडर्स की सराहना की जाती है।जिन अमरीकी कामगारों को न्यूनतम वेतन का भुगतान किया जा रहा था, उन्हें 15 डॉलर प्रति घंटा तक बढ़ा दिया गया, एक ऐसे निर्णय को, जिसे $15 के संघर्ष के लिए समर्थन के रूप में व्यक्त किया गया था।
सितंबर 2000 में बेज़ोस ने नीले मूल की स्थापना की, एक मानव अंतरिक्ष यात्री स्टार्टअप कंपनी। बेज़स ने अंतरिक्ष यात्रा और मानव जीवन में मानव जीवन के विकास में काफी रूचि व्यक्त की है और वह 1982 में हाई स्कूल से स्नातक होने के समय वैविक्टरियन थे।उनके भाषण का पालन एक मियामी हेराल्ड साक्षात्कार के साथ किया गया जिसमें उन्होंने होटल, मनोरंजन पार्कों और कॉलोनियों के निर्माण और विकास के लिए रूचि व्यक्त की। 18 वर्षीय बेज़ोस ने कहा है कि वह पृथ्वी को संसाधनों की कमी के माध्यम से अति प्रयोग से संरक्षित करना चाहता था|
इसकी स्थापना के बाद, नीले मूल में 2006 तक कम आई प्रोफाइल को बनाए रखा, जब उसने एक लांच और परीक्षण सुविधा के लिए पश्चिम टेक्सास में देश का एक बड़ा मार्ग प्रशस्त किया। इसके बाद 2000 के दशक के अंत में कंपनी ने जनता के ध्यान को प्राप्त करने के बाद इसके अतिरिक्त मानव के लिए अंतरिक्ष यात्रा की लागत को कम करने में उसकी रुचि का संकेत दिया और साथ ही अंतरिक्ष यात्रा की सुरक्षा की सुरक्षा में भी वृद्धि हुई| सितंबर, 2011 में एक कंपनी के मानव रहित प्रोटोटाइप वाहनों में से एक को एक छोटी-सी परीक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त कर दिया गया।हालांकि दुर्घटना को एक असफलता के रूप में देखा गया था, समाचार आउटलेट ने नोट किया कि कंपनी ने अपने फाउंडरिंग में आगे बढ़ने की तिथि से कितनी दूर तक चला गया था। एन मई 2013 के बीज़ोस, भारतीय विज्ञान-गैलेक्टिक क्षेत्र के विभिन्न अवसरों और नीतियों पर चर्चा करने के लिए, रिचर्ड ब्रैंसन के अध्यक्ष होते हैं। वह ब्रैंसन और एलोन मस्क की तुलना में सभी के रूप में किया गया है।
तीन अरबपतियों हैं जो अपने व्यावसायिक हितों के बीच स्पास्कलाइट को प्राथमिकता देते हैं। 2015 में, बेज़ोस ने घोषणा की कि एक नया कक्ष लॉन्च वाहन विकास के अधीन था और देर से 2010 में अपनी पहली उड़ान बनाना होगा। बाद में नवंबर में नीली उत्पारद की नई शेपर्ड स्पेस वाहन सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में घुटने और पश्चिम टेक्सास के प्रक्षेपण स्थल पर वापस एक ऊर्ध्वाधर लैंडिंग की यात्रा करने से पहले 329,839 फीट (100.5 किलोमीटर) की अपनी निर्धारित परीक्षा ऊंचाई पर पहुंच गया. 2016 में, बेज़ोस ने पत्रकारों को यात्रा करने, दौरे, और अपनी सुविधा का चयन करने का विकल्प चुना। उन्होंने बार-बार इंटरस्पेस ऊर्जा और औद्योगिक विनिर्माण के लिए बुलाया है जो व्यवसाय संबंधी प्रदूषण से संबंधित नकारात्मक लागतों को कम करता है। दिसंबर, 2017 में, नई शेपार्ड सफलतापूर्वक उड़ान भरी और डमी यात्री उतरा, इस कार्यक्रम को निष्पादित करने के लिए अपनी मानव अंतरिक्ष यात्रा प्रारंभ करने की तारीख को 2018 में इस कार्यक्रम के सभी चरणों का निर्माण करने के लिए बनाया गया, नीले मूल के वाहनों के परीक्षण और संचालन के सभी चरणों का समर्थन: कोई यात्री टेस्ट विमान, टेस्ट यात्रियों के साथ उड़ानें, और व्यावसायिक-यात्रियों के साप्ताहिक संचालन के लिए के बाद से, बेज़ोस ने अपने देश के निर्माण की अपनी आशाओं के बारे में अधिक स्वतंत्र रूप से बात की है, और इस प्रयास को समर्थन देने के प्रयास में प्रत्येक वर्ष अमेज़न के स्टॉक में 1 बिलियन अमरीकी डॉलर की बिक्री कर रहा है। मई में 2018 बेज़ोस ने यह सुनिश्चित किया कि नीले मूल का प्राथमिक लक्ष्य मानव प्रजातियों को बहु-ग्रहों को बनाकर पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों को सुरक्षित रखना है।उसने घोषणा की कि नये आकार के लोगों ने जुलाई 2018 में मानव की उप-कक्षा के स्थान पर लोगों को उप-कक्षा के स्थान पर ले जाने की घोषणा की थी, इस बात की घोषणा की थी कि बेज़स ने लोगों के लिए 200,000 से 300,000 डॉलर प्रति व्यक्ति के व्यापारिक क्षेत्र के टिकट की कीमत तय की थी।


  •                                 निजी जीवन


  1992 में, बेजोस ने मैनहट्टन, न्यू यॉर्क शहर में डी.ई.शाव के लिए काम किया था, जब वह एक उपन्यासकार मैकेनिज़ी टटल से मिले, जो फर्म में अनुसंधान सहयोगी थे;जोड़े ने एक साल बाद शादी की| 1994 में उन्होंने देश भर में सिएटल, वॉशिंगटन, जहां बेजसस की स्थापना की अमेज़न, और उनकी पत्नी चार बच्चों के माता-पिता हैं-तीन बेटे, और एक बेटी चीन से। मार्च 2003 में बेजोस एक हेलीकाप्टर में तीन यात्रियों में से एक था, जो कि क्राफ्ट के टेल बूम के बाद पश्चिम टेक्सास में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। बेज़ोस ने एक छोटी-सी चोटों का कारण बना दिया और एक स्थानीय अस्पताल से उसी दिन छुट्टी दे दी गई थी। जनवरी 1999 में बेज़स ने स्टार स्टार ट्रेकिंग में स्टार फ़्लीट अधिकारी की भूमिका निभाई और इस पद पर 25 वर्ष की उम्र में एक सैन डिएगो कॉम-कॉन और 25 साल की उनकी पत्नी मेकैनिज़ी के साथ अपने साथ रहने की घोषणा की और उन्होंने लिखा कि यह "लंबी अवधि" के बाद एक "लंबी अवधि" के बाद एक निबंध प्रस्तुत करने के बाद उन्होंने अमेरिकी मीडिया में आरोप लगाया कि वह एक ऑनलाइन निबंध है।धमकी के लिए "जबरन और ब्लैकमेल" का पेकर बाद में जब उन्होंने अपनी इस खोज को पूरा नहीं किया तब उन्होंने अपनी खोज को कैसे अपने टेक्स्ट संदेशों और अन्य तस्वीरों में समाप्त कर दिया है, यह बाद में पता चलता है कि बेजोस ने उस तरह से व्यक्तिगत पाठ और दोस्तों के साथ बेजोस के चित्रों और अन्य लोगों के साथ बेजोस के व्यक्तिगत ग्रंथों और चित्रों को साझा किया है।
For In English biography Click below link ⬇⬇⬇⬇⬇

https://en.m.wikipedia.org/wiki/Jeff_Bezos
Jeff Bezos : The Founder and CEO of Amazon Jeff Bezos : The Founder and CEO of Amazon Reviewed by My Status on March 06, 2019 Rating: 5

2 comments:

Recent Comments

Powered by Blogger.