Mahendra Singh Dhoni : The Legend Cricketer


महेन्द्र सिंह धोनी, आमतौर पर एमएस धोनी के रूप में जाना जाता है, l7 जुलाई 1981 की शुरुआत में एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी है जो 2007 से 2016 तक भारतीय राष्ट्रीय टीम के सीमित ओवरों के स्वार्थियों को 2015 से 2016 तक और टेस्ट क्रिकेट में 2008 से लेकर 2014 तक सीमित कर दिया गया है।एक दाहिने हाथ के मध्यविकेट-कीपर, उन्हें विश्व क्रिकेट के सबसे अच्छे विकेट-कीपर के रूप में भी व्यापक रूप से माना जाता है।उन्होंने दिसंबर, 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला और एक साल बाद श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट किया।
धोनी वर्ष 2008 और 2009 में आईसीसी ODI खिलाड़ी सहित पुरस्कार विजेता रहे हैं, जिसमें आईसीसी ODI खिलाड़ी, 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार प्रदान किया गया था, जो 2009 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 2009 में और भारत की पद्म भूषण की उपाधि से सम्मानित किया गया था।तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 2018-7 में उनका नाम 2009, 2010 और 2013 में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट एक्सआई के कप्तान के नाम से रखा गया था।वह भी आईसीसी विश्व ODI XI टीमों में 5 बार कप्तान के रूप में एक रिकॉर्ड 8 बार चुना गया है।भारतीय क्षेत्रीय सेना ने 1 नवंबर 2011 को धोनी को मानद पद प्रदान किया।कपिल देव को यह सम्मान प्राप्त करने के बाद वे दूसरा भारतीय क्रिकेटर हैं। धोनी ने कई कप्तानी रिकॉर्ड भी रखे हैं जैसे कि एक भारतीय कप्तान द्वारा टेस्ट, ODI और टी20's में एक भारतीय कप्तान द्वारा जीतउन्होंने 2007 में राहुल द्रविड़ से ओडी कप्तान को ले लिया और टीम को श्रीलंका और न्यूजीलैंड में अपनी पहली द्विपक्षीय ओडी श्रृंखला में जीत हासिल की।अपनी कप्तानी के तहत भारत ने 2007 और 2007 में राष्ट्रमंडल बैंक श्रृंखला, 2010 और 2016 एशिया कप, 2011 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और 2013 आईसीसी चैम्पियन ट्रॉफी जीती है।2011 विश्व कप के फाइनल में धोनी ने 91 गेंदों को भारत की जीत के लिए सौंप दिया था जिसके लिए उन्हें मैच का सम्मान दिया गया।जून 2013 में, जब भारत ने इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में सफलता हासिल की तो धोनी विश्व भर में तीन अंतरराष्ट्रीय मैच (विश्व कप) (विश्वकप, चैंपियन ट्रॉफी और विश्व ट्वेंटी 20) जीतने वाले पहले कप्तान बन गए।2008 में टेस्ट कप्तान को लेने के बाद उन्होंने न्यूजीलैंड और पश्चिम इंडीज टीम तथा 2008 में सीमा गावस्कर ट्रॉफी का नेतृत्व किया।2009 में, धीनी ने भारतीय टीम को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहली बार नंबर एक स्थान हासिल किया.2013 में, उनकी कप्तानी में, भारत ने टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की 40 वर्ष से अधिक समय की पहली टीम बनी।भारतीय प्रीमियर लीग में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को 2010, 2011 और 2018 सत्रों में जीत हासिल की थी, जबकि 2010 और 2014 में चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 में जीत हासिल हुई थी।उन्होंने 30 दिसंबर, 2014 को परीक्षण से अपनी सेवानिवृइत्त की घोषणा की.
वर्ष 2011 में, टाइम-मैगज़ीन में "विश्व के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों" में से एक के रूप में 100 लिस्ट में शामिल किया गया था। 2012 में, बल्लेबाज ने दुनिया में सोलह सबसे अधिक बिक्री योग्य एथलीट के रूप में है।11 जून 2015 को 23 जून को विश्व में सर्वोच्च वेतन वाले एथलीटों की सूची में 23 करोड़ डॉलर का भुगतान किया गया था। 2016 में, एक जीवनी एमएस धोनी: अनकही कहानी उसके बारे में बनाई गई थी।
धोनी भारत के सीमेंट्स लिमिटेड के उपाध्यक्ष की पद धारण करते हैं, जो एयर इंडिया से इस्तीफा दे देते हैं।भारत सीमेंट आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक हैं, और धोनी पहले आईपीएल मौसम के बाद से कप्तान रहे हैं।धोनी भारतीय सुपर लीग टीम केन्नाइलिन एफसी के Co-owner है.

                           शुरुआती कैरियर

सन 1998 में भारत सरकार ने 1998 में केन्द्रीय कोयला क्षेत्र (सीसीएल) के खेलने के लिए देवल को चुना। जो स्कूल में कक्षा 1 2 वें स्थान पर था, केवल स्कूल क्रिकेट और क्लब में ही खेला जाता था और कोई पेशेवर क्रिकेट नहीं था.एक प्रसिद्ध प्रसंगों में से एक, जब  धोनी सीसीएल के लिए खेलते थे तो वह तब था जब देवल सय ने उन्हें प्रत्येक छः के लिए 50 रु. का उपहार देने के लिए इस्तेमाल किया था, जिसमें उन्होंने शीश महल टूर्नामेंट मैच में हिट किया था. सीसीएल के लिए खेल रहे हैं, वह आदेश को बल्लेबाजी करने का मौका मिला।उन्होंने इस अवसर को पकड़ लिया और शतक लगाये और सीसीएल को एक विभाजन के लिए आगे बढ़ने में मदद की।उनके जबरदस्त शॉट और समर्पण से प्रभावित देवल सहाय ने बिहार टीम में उनके चयन के लिए बिहार क्रिकेट एसोसिएशन में अपने संपर्कों का प्रयोग किया.एक पूर्व बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष देवल मैदान में रांची जिला क्रिकेट अध्यक्ष थे और मुख्य रूप से रांची टीम, जूनियर बिहार क्रिकेट टीम तथा 1999 से 2000 के मौसम में वरिष्ठ बिहार की टीम को भी शामिल कर रहे थे।1 वर्ष के भीतर, धोनी सीसीएल से बिहार रणजी टीम में खेलने से चले गए।धोनी ने 1998-99 के दौरान बिहार की भूमिका में हिस्सा लिया और 5 मैच (7 पारी) के रूप में 176 रन बनाए जिन्हें टीम ने छः के समूह में चौथा हिस्सा बना दिया और उसे क्वर्टर फाइनल तक नहीं पहुंचा दिया।धोनी को पूर्व क्षेत्र के लिए नहीं चुना गया था (एम ए चिदंबरम् ट्रॉफी और वीनू मांकड ट्रॉफी)।बिहार यू 1 9 क्रिकेट टीम ने 1999-2000 कूची बेहर ट्रॉफी के फाइनल में आगे बढ़ाया, जहां धोनी ने बिहार की 84 रन की मदत से बिहार ने 357 का टोटल बनाया।बिहार के प्रयासों को पंजाब यू-19s 'के साथ धोनी के भविष्य के राष्ट्रीय टीममेड युवराज सिंह के साथ पंजाब ने 358 रन बना कर मैच  जीत लिया।इस टूर्नामेंट मे  धोनी के योगदान में 488 रन (9 मैच, 12 पारियों), 5 अर्धशतक, 17 कैच और 7 स्टंपिंग शामिल हैं।धोनी ने सिके नायडू ट्रोपी के लिए इसे पूर्व-ज़ोन यू-19 टीम में बनाया लेकिन चार मैचों में केवल 97 रन आउट हुए, क्योंकि पूर्व क्षेत्र में सभी चार मैच हार गए और टूर्नामेंट में समाप्त हो गए।
 
                               बिहार क्रिकेट टीम

    वर्ष 1999-2000 के मौसम में धीनी ने बिहार में अपनी रणजी ट्रॉफी की शुरुआत की (18 साल की उमस मे)।धोनी ने आसाम क्रिकेट के खिलाफ दूसरी पारी में 68*रन अपने पहले मैच में एक अर्ध शतक बनाया। एम एस धोनी ने 5 मैचों में 283 रनों के साथ सीज़न समाप्त कर दिया।धोनी ने अपना पहला मैडेन शतक लगाया बिहार टीम की तरफ से बंगाल टीम को , उन्होंने चार रणजी मैचों में सिर्फ पांच अर्द्धशतक रन बनाए।
                   
                             झारखंड क्रिकेट टीम

सन् 2002-03 के मौसम में धोनी के प्रदर्शन की वजह से रणजी ट्रॉफी में तीन अर्धशतक और देवधर ट्रॉफी में कुछ अर्धशतक शामिल थे, क्योंकि उन्होंने उनकी कम-कम योगदान के साथ-साथ बल्लेबाजी की शैली को भी हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया था।2003/04 सीजन में, धोनी ने रणजी ओडी टूर्नामेंट के पहले मैच में आदम के खिलाफ एक शताब्दी (128*) रन बनाए।धोनी पूर्व क्षेत्र की टीम का हिस्सा था जो कि देवधर ट्रॉफी 2003-2004 के बीच  है और 4 मैच में 244 रन के साथ, जिसमें केंद्रीय क्षेत्र के लिए एक शतक (114 रन) शामिल हैं।
दुलीप ट्रॉफी के फाइनल में धोनी का चयन एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी द्वारा किया गया जो कि पूर्व में लिखा गया था। उन्होंने दूसरी पारी में एक हारने वाले कारण में अर्ध शतक बनाया था।धोनी की प्रतिभा को बीसीसीआई के छोटे से शहर के माध्यम से खोज की गई थी,।धोनी को  टीआरडीओ प्रकाश पोद्दर ने खोजा था (जो 1960 के दशक के कैप्टन थे) , जब उन्होंने 2003 में जमशेदपुर में एक मैच में धोनी को खेलते देखा था और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी को फिर एक रिपोर्ट भेजीं।

                               इंडिया ए टीम


  वे अपने प्रयासों के लिए 2003/04 के मौसम में, विशेष रूप से एक दिवसीय रूप में स्वीकार किए गए और भारत के लिए ज़िम्बाब्वे के एक दौरे के लिए उन्हें एक दल चुना गया, जो कि हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे विरूद्ध थे, जो कि खेल में 7 कैच और 4 स्टम्पिंग के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते थे। केन्या, इंडिया ए और पाकिस्तान ए को शामिल करते हुए त्रिराष्ट्र स्पर्धा हुई में।धोनी ने भारत को एक अर्धशतक के साथ पाकिस्तान के खिलाफ 223 रन के अपने लक्ष्य का पीछा करने में मदद की.अपने अच्छे प्रदर्शन को आगे बढाते हुए उन्होंने एक ही टीम के विरुद्ध लगातार शतक लगाई  और 1954 को आगे बढना शुरू कर दिया।धोनी ने 72.40 की औसत में 6 पारियों में 362 रन बनाए और उनकी श्रृंखला के प्रदर्शन में भारतीय कप्तान-सौरव गांगली 5 और रवि शास्त्री को अन्य लोगों के बीच में शामिल किया गया।

                               व्यक्तिगत जीवन

धोनी ने शादी सक्षी सिंह रावत के साथ की,अपने स्कूल के साथ डेव जवाहर विद्या मंदिर, श्यामली, देहरादून के मूल निवासी, उत्तराखंड, 4 जुलाई 2010 को।  उनके विवाह के समय, वह होटल प्रबंधन का अध्ययन कर रही थी और ताज बंगाल, कोलकता में एक प्रशिक्षु के रूप में काम कर रहा था।चाय बढ़ने के कारण सक्ष के पिता की सेवा निवृत्ति के बाद उनके परिवार को अपने मूल स्थान, देहरादून में स्थानांतरित कर दिया गया।
शादी के एक दिन बाद शादी हो गई। बॉलीवुड अभिनेत्री बिपाशा बसु के अनुसार, धोनी का एक करीबी दोस्त, शादी की योजना महीने के लिए बनाई गई थी और इस समय के निर्णय का प्रेरणा नहीं थी।धोनी  6 फरवरी 2015 को एक जिवा नाम की  बच्ची के लिए एक पिता बन गया।उनके जन्म के समय ही धोनी भारतीय टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे, जो कि इंडियन टीम के कप्तान थे, और केवल एक सप्ताह दुर् था वर्ल्ड कप। और इसका अर्थ यह नहीं था कि वे भारत वापस चले जाएं और उन्होंने यह भी कहा कि "मैं राष्ट्रीय ड्यूटी पर हूं और अन्य बातों की प्रतीक्षा कर सकता हूं."

For In English biography Click below Link ⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇

Mahendra Singh Dhoni : The Legend Cricketer Mahendra Singh Dhoni : The Legend Cricketer Reviewed by My Status on March 16, 2019 Rating: 5

4 comments:

  1. Thanks for sharing such a valuable information about MS Dhoni sir. He is such a great personality in the entire world. I hope you will share more about Indian young rising stars.

    TikTok Faces

    ReplyDelete
  2. You are going great work appreciated, suggest us by commenting on our site alsostarwikibio

    ReplyDelete

Recent Comments

Powered by Blogger.