Bill Gates :The Billionaire And Founder of Microsoft


विलियम हेनरी गेट्स (जन्म 28 अक्टूबर, 1955) एक अमेरिकन बिजनेस मैगनेट, निवेशक, लेखक, परोपकारी और मानवतावादी हैं।माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में अपने कॅरिअर के दौरान उन्हें सबसे अधिक जाना जाता है। यह माइक्रोसाफ्ट में अपने कॅरिअर के दौरान, अध्यक्ष, सीईओ और मुख्य सॉफ्टवेयर वास्तुविद की स्थिति का आयोजन करता है जबकि मई 2014 तक यह सबसे बड़ा व्यक्तिगत शेयरधारक भी माना जाता है।
1975, में गेट्स और पॉल ऐलन ने माइक्रोसॉफ्ट का शुभारंभ किया, जो दुनिया की सबसे बड़ी पीसी सॉफ्टवेयर कंपनी बन गई।4 ला गेट्स ने जनवरी 2000 में कदम उठाने तक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में मुख्य कार्यकारी अधिकारी का नेतृत्व किया, किंतु वह अध्यक्ष पद पर बने रहे और स्वयं के लिए मुख्य साफ्टवेयर वास्तुकार की स्थिति का निर्माण किया।7 जून, 2006 में,गेट्स ने घोषणा की कि वह माइक्रोसाफ्ट में अंशकालिक कार्य और बिल और मेलिंडा गेट्स फ़ाउन्डेशन में पूर्णकालिक कार्य से समय-समय पर काम कर रहे थे, जो कि 2000 में स्थापित किया गया था।वह धीरे-धीरे अपने कर्तव्यों को राय ओजी और क्रेग मुनिडी-9 में स्थानांतरित कर दिया और उसने फरवरी 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन के रूप में कदम रखा और नए नियुक्त सीईओ सत्येंद्र नाथ का समर्थन करने के लिए नए पद ग्रहण करने के लिए एक नई पोस्ट मान ली।उन्हें अपने व्यापार की रणनीति के लिए आलोचना की गई है, जिसे विरोधी प्रतिस्पर्धी माना गया है।इस राय को 1987 से कई न्यायालय रुलिंग का समर्थन दिया गया है, 1 वर्ष 1987 से, गेट्स को दुनिया के सबसे धनी लोगों के लिए प्रतिबंधित किया गया है. उनमें से सबसे धनी व्यक्तियों का सूचकांक भी शामिल है.और उन धन के खिलाफ रैंकिंग जो पूरी तरह से अभिनिश्चित नहीं की जा सकती है 1995 से 2017 तक, उन्होंने सबसे अमीर के शीर्षक खिताब का आयोजन किया।
दुनिया में व्यक्ति, लेकिन पिछले चार वर्षों में, और इसे लगातार मार्च 2014 से लेकर 2017 तक, अक्टूबर 2017 तक 89.9 बिलियन अमरीकी डॉलर के अनुमानित शुद्ध मूल्य के साथ |हालांकि, 27 जुलाई, 2017 को और 27 अक्टूबर, 2017 को, उन्हें अमेज़न संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस से अधिक्तक कर दिया गया है, जिसकी एक अनुमानित निवल मूल्य उस समय 906 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। अगस्त 6, 2018 के रूप में, गेट्स के पास 95.4 बिलियन डॉलर का शुद्ध मूल्य था, जो कि बेज़ोस के पीछे दुनिया का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति बना रहा था।बाद में अपने कैरियर में और Microsoft छोड़ने के बाद से,गेट्स ने कई परोपकारी प्रयासों का पीछा किया।उसने विधेयक और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से विभिन्न धर्मार्थ संगठनों और वैज्ञानिक ^ आरंभिक जीवन द्वार सीएटल, वॉशिंगटन में, 28 अक्टूबर, 1955 को पैदा हुआ था।वह विलियम एच का बेटा है द्वार एसआर!बी] (बी. 1925) और मैरी मैक्सवेल गेट्स (1929-1994)उनके पूर्वजों में अंग्रेजी, जर्मन, आयरिश, और स्कॉटिश शामिल हैं।18l19) उनके पिता एक प्रमुख वकील थे और उनकी माता ने पहले अंतरराज्यीय बैंक्सिस्टम और संयुक्त मार्ग के लिए निदेशक मंडल की सेवा की।राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय बैंक के अध्यक्ष जे. डब्ल्यू मैक्सवेल के प्रवेश द्वार पर थे।द्वार की एक बड़ी बहन, क्रिस्टी (क्रिस्टियन), और एक छोटी बहन, लिब्बी है।वह अपने परिवार में उनके नाम का चौथा भाग है, लेकिन जिसे विल्यम के फाटकों और उनके पिता के नाम से जाना जाता है क्योंकि उनके पिता का "आई" के रूप में जाना जाता था।(20) परिवार एक घर में सिएटल के रेत के क्षेत्र में रहते थे, जो एक बार की दुर्लभ तूफान से क्षतिग्रस्त हो गया था जब नौ साल की उम्र के थे।21 अपने जीवन की शुरुआत में, गेट्स ने पाया कि उसके माता पिता चाहते थे कि वह कानून के पेशे का पीछा करें.जब उसके परिवार के बच्चे युवा थे तो उनके परिवार ने नियमित रूप से सामूहिक ईसाई चर्चों की एक चर्च में उनकी रक्षा की।[23] [25] परिवार ने प्रतियोगिता को प्रोत्साहित किया;एक आगंतुक ने बताया कि 'यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या वह दिल या पिकले या गोदी के लिए तैराकी थी…वहाँ हमेशा जीतने के लिए एक इनाम था और हमेशा एक दंड था कार्यक्रमों के लिए बड़ी मात्रा में धन दान किया। नवंबर 2009 में गेट्स और वारेन बुफ्टे ने अपने-आपको अपनी संपत्ति के कम से कम आधे हिस्से को परोपकार बनाने की प्रतिज्ञा की है। यह नींव जीवन को बचाने और वैश्विक स्वास्थ्य सुधारने का काम करता है, और यह रोटरी इंटरनेशनल को हटाने के लिए काम कर रहा है।

                            आरंभिक जीवन
 गेट्स सीएटल, वॉशिंगटन में, 28 अक्टूबर, 1955 को पैदा हुआ था।वह विलियम एच का बेटा है द्वार एसआर!बी] (बी. 1925) और मैरी मैक्सवेल गेट्स (1929-1994)उनके पूर्वजों में अंग्रेजी, जर्मन, आयरिश, और स्कॉटिश शामिल हैं। उनके पिता एक प्रमुख वकील थे और उनकी माता ने पहले अंतरराज्यीय बैंक्सिस्टम और संयुक्त मार्ग के लिए निदेशक मंडल की सेवा की।राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय बैंक के अध्यक्ष जे. डब्ल्यू मैक्सवेल के प्रवेश द्वार पर थे।द्वार की एक बड़ी बहन, क्रिस्टी (क्रिस्टियन), और एक छोटी बहन, लिब्बी है।वह अपने परिवार में उनके नाम का चौथा भाग है, लेकिन जिसे विल्यम के गेट्स और उनके पिता के नाम से जाना जाता है क्योंकि उनके पिता का "आई" के रूप में जाना जाता था। परिवार एक घर में सिएटल के रेत के क्षेत्र में रहते थे, जो एक बार की दुर्लभ तूफान से क्षतिग्रस्त हो गया था जब नौ साल की उम्र के थे। अपने जीवन की शुरुआत में, गेट्स ने पाया कि उसके माता पिता चाहते थे कि वह कानून के पेशे का पीछा करें.जब उसके परिवार के बच्चे युवा थे तो उनके परिवार ने नियमित रूप से सामूहिक ईसाई चर्चों की एक चर्च में उनकी रक्षा की। परिवार ने प्रतियोगिता को प्रोत्साहित किया;एक आगंतुक ने बताया कि 'यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या वह दिल या पिकले या गोदी के लिए तैराकी थी…वहाँ हमेशा जीतने के लिए एक इनाम था और हमेशा एक दंड था हारने के लिए
13 साल की उम्र में उन्होंने एक निजी प्रारंभिक शिक्षा-शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश किया और उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम लिखा। जब गेट्स आठवीं कक्षा में थे, स्कूल में माटी क्लब ने लैकसाइड स्कूल की रमीज की बिक्री के लिए एक टेलीटाइप मॉडल (33 एएसआर टर्मिनल) और स्कूल के छात्रों के लिए एक सामान्य बिजली (जीई) कंप्यूटर पर कंप्यूटर का समय एक ब्लॉक खरीदने के लिए किया. फासलों ने बुनियादी तौर पर जीई सिस्टम प्रोग्रामिंग में रुचि ली और उसे अपने हित का पीछा करने के लिए गणित कक्षाओं से माफ कर दिया गया.उन्होंने इस मशीन पर अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम लिखा-कंप्यूटर के खिलाफ खेल खेलने के लिए अनुमति देने वाले उपयोगकर्ताओं को एक तरह की टिक-टू-टो का कार्यान्वय करना.दरवाजे मशीन से मोहित हो गए और यह हमेशा सॉफ्टवेयर कोड को पूरी तरह से निष्पादित करेगा।जब वह उस पल को वापस प्रतिबिम्बित करता था तो उसने कहा, "मशीन के बारे में कुछ साफ था" माताओं के क्लब के दान समाप्त होने के बाद, वह और अन्य छात्रों ने डीसी पीडीपी मिनिकॉन सहित सिस्टम पर समय की मांग की।इन सिस्टम में से एक कंप्यूटर केंद्र-निगम (सीबीसी) से संबद्ध एक पी. डी-10 है, जिसने चार लेकसाइड छात्र-फाट, पॉल अलेन, ईरी वीलैंड और केन्ट इवांस को प्रतिबंधित कर दिया क्योंकि उसने उन्हें सफलतापूर्वक एक कंप्यूटर समय प्राप्त करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम में उपयोगी बग का लाभ उठाने के बाद उन्हें खोज में लगा दिया.
प्रतिबंध के अंत में, चार छात्रों ने एक्सल कंप्यूटर समय के बदले में सीसीसी के सॉफ्टवेयर में बग खोजने की पेशकश की।इसकी बजाय टेलीटाइप एल स्पष्टीकरण के माध्यम से सिस्टम का उपयोग करने के बजाय, गेट्स सी. सी. सी. के कार्यालयों में गये, जो सिस्टम पर मौजूद विभिन्न आक्षेपों, फोरट्रान, लिस्प, और मशीन भाषा में ओरोग्राम्स को शामिल करते हुए, इस सिस्टम पर स्रोत कोड का अध्ययन करते थे।सी. सी. सी. के साथ यह व्यवस्था सन् 1970 तक चलती रही जब कंपनी व्यापार से बाहर हो गयी.अगले वर्ष, सूचना विज्ञान, इंक चार लाकसाइड छात्रों को एक पेरोल कार्यक्रम एन कोबोल लिखने के लिए किराए पर लिया गया, उन्हें कंप्यूटर समय और ओटाइटी प्रदान करते हैं।उसके प्रशासकों के बाद उनकी प्रोग्रामिंग क्षमताओं के बारे में जानकारी होने के बाद, गेट्स ने स्कूली छात्र सूचना प्रणाली सॉफ्टवेयर को कक्षा में छात्रों को निर्धारित करने के लिए लिखा।उन्होंने कोड को संशोधित किया ताकि वह "दिलचस्प लड़कियों की एक अलग संख्या के साथ वर्गों में रखा गया। वह कहते हैं, "एक मशीन से खुद को दूर करना कठिन था, जिस पर मैं इतनी अच्छी तरह से सफलता प्रदर्शित कर सकता था।17 वर्ष की आयु में, गेट्स का ऐलन (ट्राफ-ओ-डेटा) नामक एक उद्यम बन गया, जिसे 1972 में इन्टेल 8008 प्रकिया के आधार पर यातायात के लिए जारी किया गया था, और साथ ही, यह एक राष्ट्रीय योग्यता के छात्र था और उन्होंने 1973 में लेकवर्ड स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। वह1973 में Lakeside स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, उन्होंने 1600 में शैक्षिक योग्यता परीक्षा (SAD) पर 1590 से प्रवेश किया और 1973 में उन्होंने हार्वर्ड कॉलेज में दाखिला लिया, जिसमें उन्होंने एक बड़ी-बड़ी भूमिका निभाई, लेकिन गणित और स्नातक के लिए ई. ई. जी. कम्प्यूटर साइंस पाठ्यक्रम चुना।हार्वर्ड में रहते हुए उन्होंने साथी छात्र स्टीव बल्मर से मुलाकात की।गेट्स ने दो साल के बाद हार्वर्ड को छोड़ दिया, जबकि ब्लेमर और स्नातक मैग्ना कम लाउडसाल के एटर, बॉलमैन माइक्रोसॉफ्ट की सीईओ के रूप में सफल फाटकउन्होंने उस स्थान को 2000 से लेकर 2014 में कंपनी से इस्तीफा देने तक कायम रखा था। एन अपने दूसरे वर्ष, गेटों ने ऐनकेक की एक श्रृंखला के रूप में एक समाधान के रूप में एक एल्गोरिथ्म बनाया जो कि एक श्रृंखला के लिए एक समाधान के रूप में एक समाधान के रूप में प्रस्तुत किया गया है जो कि एक संग्रहकर्ता वर्ग द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जो अपने एक अन्य प्रकार के आवर्तियों में से एक है।गेट्स 'समाधान के लिए रिकॉर्ड के रूप में तीस साल के लिए सबसे अलग संस्करण के रूप में रिकॉर्ड किया गया है, इसका उत्तराधिकारी केवल एक प्रतिशत से अधिक है।उनका समाधान बाद में हार्वर्ड कंप्यूटर वैज्ञानिक क्रिस्टॉपदिमितरिओ के साथ प्रकाशित किए गए कागजों के सहयोग से प्रकाशित हुआ। गेट्स का एक निश्चित योजना नहीं थी, जबकि वह हार्वर्ड में एक छात्र था और उन्होंने स्कूल के कंप्यूटर का प्रयोग करते हुए बहुत समय बिताया।पॉल ऐलन के संपर्क में आने वाले फाटकों तथा 1974 की ग्रीष्म के दौरान वे मधुमे में आई. एम. आई में शामिल हो गए, जो निम्नलिखित को जारी कर दिए गए थे।
Sates के हार्वर्ड में एक छात्र के रूप में एक निश्चित अध्ययन योजना नहीं था, और वह स्कूल के कंप्यूटर का उपयोग कर बहुत सारे ime खर्च किया।पायल ऐलन के संपर्क में आने के बाद, वह 1974 की गर्मी के दौरान हनीवेल में भी शामिल हो गए। शीर्षिका Altair 8800 को निम्नलिखित कान जारी किया गया।नया कंप्यूटर इंटेल 8080 कंप्यूटर पर आधारित था, और एलन ने इसे अपने कंप्यूटर सॉफ्टवेयरों की कंपनी शुरू करने के लिए opportunity के रूप में देखा.इस समय गेट्स हार्वर्ड से बाहर निकल गए उन्होंने इस निर्णय पर अपने आर्गेंट के साथ बातचीत की थी, जो बहुत ज्यादा देखने के बाद उसके समर्थक थे, उनका बेटा अपनी स्वयं की कंपनी बनाना चाहता था। गेट्स ने हार्वर्ड छोड़ने के अपने फैसले को समझाया, कहा..अगर चीजें (माइक्रोसॉफ्ट) बाहर काम नहीं किया था, मैं हमेशा स्कूल में वापस जा सकते हैं.मैं आधिकारिक तौर पर [ए] के अनुपस्थिति में रह गया था.

                             निजी जीवन
1994 को लानाई के हवाई गेट्स में एक गोल्फ कोर्स पर मेलिंडा फ्रांसीसी से शादी की.वह 38 वर्ष की थी और वह 29 वर्ष की थी।उनके तीन बच्चे हैं: जेनिफर कैथरीन (जन्म 1996), रोरी जॉन (जन्म 1996), और फीबे अडेले (जन्म 2002)।गेट्स की सबसे पुरानी बेटी जेनिफर एक इक्वेस्टीयन राइडर है जो 2018 में लंबे समय तक वैश्विक चैंपियन टूर. 1150 में प्रतिस्पर्धा कर रहा है. इसका परिवार जानाडु 2.0 में स्थित है, जो एक पहाड़ी पर स्थित एक पहाड़ी के बीच की हुई हवेली है और मदीना, वाशिंगटन में है.2007 के अनुसार राजा काउंटी के सार्वजनिक रिकॉर्ड के अनुसार संपत्ति की कुल गणना (जमीन और घर) 125 लाख डॉलर है, और वार्षिक संपत्ति कर $ 991,000 हैं।66,000 वर्ग फुट (6,100 मीटर) की आबादी में 60 फुट (18 मी) तैरने वाले पूल में पानी के नीचे की म्यूजिक प्रणाली, साथ ही 2,500 वर्ग फुट (230 मीटर) जिम और 1000 वर्ग फुट (93 मी 2) डाइनिंग रूम शामिल हैं।
For In English click on below Link ⬇⬇⬇

https://en.m.wikipedia.org/wiki/Bill_Gates
Bill Gates :The Billionaire And Founder of Microsoft Bill Gates :The Billionaire And Founder of Microsoft Reviewed by My Status on February 26, 2019 Rating: 5

1 comment:

Recent Comments

Powered by Blogger.