Sundar Pichai : The CEO of Google


पिचाई सुन्दरराजन (12 जुलाई 1972 का जन्म), जिन्हें सुन्दर पिचाई भी कहा जाता है ।भारत-अमेरिकी व्यापार कार्यपालक .वह गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं। [819] पूर्व में गूगल के उत्पाद प्रमुख, पिहाई की वर्तमान भूमिका की घोषणा 10 अगस्त 2015 को की जाती है जब कि पुनर्संरचना की प्रक्रिया के एक भाग के रूप में गूगल के माता-पिता का गठन किया गया था। "और उन्होंने अक्टूबर 2, 2015 को यह स्थिति स्वीकार की थी।


  •                       प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

 पिचई का जन्म मदुरै, तमिलनाडु, भारत में तमिल परिवार में हुआ था।(5) उसकी मां लक्ष्मी एक स्टेनोोग्राफर और उनके पिता रेजीनाथ पिचई गेके में एक विद्युत अभियंता थे, जो ब्रिटिश संगुटिका थी।उनके पिता के पास एक विनिर्माण संयंत्र था जो विद्युत घटकों का उत्पादन करता था। एक पाँच-दो कमरे के अपार्टमेंट में अशोक नगर, चेन्नै  की पढ़ाई पूरी की और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, चेन्नई में एक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा विद्यालय, चेन्नई में एक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा विद्यालय, और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास में, वान वाणी स्कूल से कक्षा एक्स को पूरा किया। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से धातुविज्ञान इंजीनियरी में उपाधि अर्जित की।वर्तमान में वे एक विशिष्ट छात्र हैं।उन्होंने एम. एस. स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एक एम. एस. की उपाधि प्राप्त की है। यह पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एक एमबीए है जहाँ उन्हें क्रमशः एक सीबल विद्वान और एक पामर विद्वान नाम दिया गया।


  •                                कैरियर 

पिचाई में इंजीनियरिंग और उत्पाद प्रबंधन में व्यावहारिक रूप से काम करता है और मैकेनी और कंपनी. पिचई में गूगल के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें उन्होंने Google के क्लाइंट सॉफ्टवेयर उत्पादों सहित Google Crome और Chrome OS के एक स्वीट के लिए उत्पाद प्रबंधन और नवप्रवर्तन प्रयासों का नेतृत्व किया है, साथ ही Google ड्राइव के लिए काफी अधिक महत्वपूर्ण है.वह जीमेल और गूगल मैप्स जैसे विभिन्न अनुप्रयोगों के विकास की देखरेख करने के लिए चला गया।[24 नवंबर, 19 नवंबर, 2009 को पिहाई ने क्रोम का एक प्रदर्शन किया;क्रोमेबुक को 2011 में परीक्षण और परीक्षण के लिए जारी किया गया था और 20 मई 2010 को जनता को जारी किया गया था, उन्होंने गूगल द्वारा नए वीडियो कोडेक VP8 के ओपन संस्करण की घोषणा की थी और नए टी वी को पेश किया था.
13 मार्च 2013 को पिहाई ने गूगल-उत्पादों के आई. टी. आई. को भी इसमें शामिल कर लिया था।एंड्रॉयड पूर्व में एंडी रबीन द्वारा संचालित किया गया था. वह अप्रैल 2011 से 30 जुलाई 2013 तक जिव सॉफ्टवेयर के निदेशक थे.[291 [301-[31] पिको को ई. ओ. सी., लैरी पेज द्वारा पहले नियुक्त किये जाने के बाद 10, 2015 पर गूगल की अगली सीईओ बनने के लिए चुना गया।24 अक्टूबर 2015 को उन्होंने वर्णमाला इंक के गठन के पूरा होने पर नई स्थिति में कदम रखा।गूगल कंपनी परिवार के लिए कंपनी उत्तर प्रदेश सरकार ने 2014 में माइक्रोसॉफ्ट की सीईओ के लिए एक कंट्रोलर के रूप में सुझाव दिया था, एक ऐसी स्थिति जो कि अंततः सत्य नाडेला को दी गई थी एन. अगस्त 2017, पिच्या ने एक गूगल कर्मचारी को गोली मारने के लिए प्रचार किया जो कि उस कंपनी की वैविथी नीतियों की आलोचना करता है और यह बहस करता है कि "पुरुषों और महिलाओं की क्षमता का वितरण, ओइओकीय कारणों के कारण भाग में भिन्न है।"इन मतभेदों का अर्थ यह हो सकता है कि हम तकनीकी और नेतृत्व में महिलाओं के बराबर प्रतिनिधित्व क्यों नहीं देख रहे हैं, जबकि यह घोषणा करते हुए कि घोषणा-घोषणा के लिए कोई ऐसी संख्या है जो बहस के लिए खुली हुई है, पिको ने अपने कर्मचारियों के साथ यह सुझाव दिया है कि हमारे सहयोगियों के समूह के सदस्यों को यह सुझाव मिलता है कि वे कम जैविक रूप से उपयुक्त कार्य करते हैं, यह आक्रामक होती है और ठीक नहीं है "|
दिसंबर 2017 में, पिहाई चीन में विश्व इंटरनेट सम्मेलन में एक वक्ता थे, जहां उन्होंने कहा था कि "बहुत सारे काiम Google चीनी कंपनियों की मदद करना हैचीन में बहुत छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय हैं जो चीन के बाहर कई अन्य देशों में अपने उत्पादों को प्राप्त करने के लिए Google का लाभ उठाते हैं।

  •                               निजी जीवन 

पिचाई अंजली पिचाई से विवाह है और इसके दो बच्चे हैं।पीहाई के हितों में फुटबॉल और क्रिकेट शामिल हैंवह एफसी बार्सिलोना के शौकीन प्रशंसक हैं और बताते हैं कि "वह क्लब के हर गेम को देखता है"
For in English Click below Link 👇👇👇


Sundar Pichai : The CEO of Google Sundar Pichai : The CEO of Google Reviewed by My Status on February 26, 2019 Rating: 5

1 comment:

Recent Comments

Powered by Blogger.