Benjamin Netanyahu : The Prime Minister of Israel


बेंजामिन "बीबी" नेतन्याहू 21 अक्तूबर, 1949 को जन्म हुआ, यह इजरायल के 9 वें और वर्तमान प्रधानमंत्री इजरायल से लेकर 1999 तक की स्थिति के रूप में कार्यरत एक इजरायली राजनीतिज्ञ हैं।नेतन्याहू वर्तमान में कनेससेट के सदस्य और लिकुड पार्टी के अध्यक्ष हैं।वे राज्य की स्थापना के बाद इजराइल में पैदा हुए पहले इजरायल के प्रधान मंत्री हैं।
1967 में छह दिनों के युद्ध के बाद, 1967 में इजरायल की रक्षा सेना में भाग लिया और उसने एक दल के नेता बनने के लिए विशेष बल की इकाई स्थापित की।नेतन्याहू द्वारा कई अभियानों में भाग लिया गया, जिनमें संचालन का भय (1968), प्रस्ता उपहार (1968) और ऑपरेशन आइसोटोप (1972), जिसके दौरान उसे कंधे में गोली मार दी गई थी। नेतन्याहू युद्ध के युद्ध में युद्ध के लिए युद्ध की लड़ाई में युद्ध के दौरान युद्ध की समाप्ति के बाद एक विशेष सैन्य अभियान में कूद पड़े, और फिर सीरिया के एक भाग पर आक्रमण करने की कोशिश कर रहे थै। नेतन्याहू द्वारा सफल होने से पहले वे कप्तान का पद हासिल कर सकते थे।एम. टी. (एस. बी.) और विज्ञान स्नातक (एस. एम.) और स्नातकोत्तर विभाग के साथ स्नातक से स्नातक होने के बाद, नेतन्याहू को बोस्टन परामर्श समूह के लिए एक आर्थिक सलाहकार के रूप में भर्ती किया गया था।
वे 1993 में लीकुड के नेता बने और 1996 में इजरायल के सबसे छोटे-छोटे मंत्री थे जो जून 1996 से जुलाई 1999 तक अपना पहला काम कर रहे थे.नेतन्याहू प्रधानमंत्री-हदबरे द्वारा प्रधान मंत्री के लिए 1999 के चुनाव में पराजित होने के बाद राजनीतिक क्षेत्र से निजी क्षेत्र में चले गए।नेतन्याहू की विदेश मंत्री (2003-2003) एरियल शेरोन सरकार के वित्तीय मंत्री (2003-2005,) से लेकर 2002 में सरकार ने इजरायल के पुनर्गठन की योजना शुरू की। इसके बाद उन्होंने गाजा से हटने की योजना के संबंध में सरकार को अस्वीकार कर दिया।वित्त मंत्री होने के कारण इजरायल की अर्थव्यवस्था में सुधार होने के साथ-साथ इजरायल की अर्थव्यवस्था के एक प्रमुख सुधार में लगे हुए होने के कारण इजरायल के आर्थिक प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ। नेतन्याहू ने एक नई पार्टी का निर्माण करने के लिए दिसंबर 2005 में लिकुड नेतृत्व को फिर से ले लिया। 2006 में इस निर्णय के बाद, नेतन्याहू द्वारा निर्णय का राजनीतिक नेता और लिकुड का अध्यक्ष कादिमा का दर्जा प्राप्त कर लिया गया।2009 के संसदीय चुनाव के बाद, जिसमें लिकुड ने दूसरी ओर दक्षिणपंथी दल की बहुमत की जीत की, उन्होंने एक गठबंधन सरकार का गठन किया।2013 के चुनावों में जीत के बाद, वे दूसरे व्यक्ति बन गए, जो इजरायल के संस्थापक डेविड बेन-गुरिअन के बाद तीसरे पद पर आसीन हो गए।नवंबर 2015 में, नेतन्याहू अपने चौथे के लिए चुनाव के बाद वह तीसरे पद पर प्रधानमंत्री बने और तीसरा कार्यकाल इजरायल के संस्थापक डेविड बेन ग्वियन के नाम से ही चुना गया।मार्च, 2015 में, नेतन्याहू प्रधानमंत्री के रूप में अपने चौथे पद के लिए चुना गया था।
नेतन्याहू प्रधानमंत्री-चार बार इजरायल के प्रधानमंत्री का चुनाव कर रहे हैं, साथ ही डेविड के साथ मेल खाते हैं।इजरायल के इतिहास में अभी तक कोई प्रधानमंत्री नहीं है जिसने इजरायल के इतिहास में एक बार तीन बार निर्वाचित किया। नेतन्याहू वर्तमान में डेविड ब्राउन-गुरियन के बाद इजराइल के इतिहास में दूसरी सबसे लंबी प्रधान मंत्री हैं। अगर नेतन्याहू 2019 में एक भव्य चुनाव जीतता है तो वह इजरायल के इतिहास में सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री बनने के लिए तैयार हैं। 28 फरवरी, 2019 को इजरायली अटॉर्नी जनरल ने तीन अलग-अलग मामलों में रिश्वत और धोखाधड़ी के आरोपों के खिलाफ अभियोग लगाने का इरादा प्रकट किया।नेतन्याहू इजरायल के इतिहास में पहली बैठक वाला प्रधान मंत्री होगा, जिसमें आरोप लगाया जा सकता है.


  •                      शुरुआती ज़िंदगी और पेशा


नेतन्याहू का जन्म 1949 में तेल अवीव, इजरायल, त्सीला सेगल (28 अगस्त, 1912 से 31 जनवरी 2000) में हुआ था जो ओटमन साम्राज्य के मूल सिद्धांत में पेटा टिक्वा में पैदा हुआ था और जो कि एक युद्ध का जन्म हुआ पिता था, और एक युद्ध का जन्म हुआ पिता, जो कि एक था, नेतन्याहू का जन्म हुआ (1910-2012)।वह तीन बच्चों के बीच में था।उन्होंने डी. एन. ए के परीक्षण के माध्यम से इसकी खोज की है कि उनका वह भाग सेफड़ी यहूदी वंश का है।वह शुरू में उठाया और जेरूसलेम में शिक्षित किया गया था, जहां उन्होंने हेन्रिएटा एसजेड प्राथमिक विद्यालय में भाग लिया। अपने 6 वें ग्रेड शिक्षक रुथ रुबेस्टाइन से उनके मूल्यांकन की प्रतिलिपि ने संकेत दिया था कि नेतन्याहू विनम्र, विनम्र और मददगार थे;कि उनका काम "जिम्मेदार और समयबद्ध" था और यह कि नेतन्याहू मैत्रीपूर्ण, अनुशासित, साहसी, सक्रिय और आज्ञाकारी थे।
1956 और 1958 के बीच, और फिर 1963 से 1967 तक, अपने परिवार ने चेल्टेनहैम बस्ती, पेंसिलवेनिया के एक उपनगर, फिलाडेल्फिया के एक अंचल में रहते हुए, जहां उन्होंने चेल्टेनहैम हाई स्कूल में भाग लिया और स्नातक की शिक्षा प्राप्त की।आज तक वे धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलते हैं, एक नजर रखने वाले फिलाडेल्फिया उच्चारण के साथ। 1967 में हाई स्कूल से स्नातक होने के बाद नेतन्याहू इजरायल की सुरक्षा-सेना में अपनी सूची में लौट आये।उन्होंने एक लड़ाकू सैनिक के रूप में प्रशिक्षित किया और आईडीएफ के एक विशिष्ट विशेष बल इकाई में पांच साल तक की सेवा की।मकल.उन्होंने सन् 1967-70 के दौरान परमाणु युद्ध के दौरान सीमा के बहुत से हमले में भाग लिया और इस इकाई में एक टीम लीडर बन गया. वे कई अन्य एन. एस. मिशन में शामिल किया गया था, जिसमें ऑपरेशन फॉर्म (1968) भी शामिल था, और मई 1972 में अपनी सेना की रक्षा की गई थी जिसे वह स्कंध में गोली से उड़ा दिया गया था।1972 में अपनी सेना की सेवा पूरी करने के बाद, नेतन्याहू ने अंत में यूनाइटेड स्टेट्स में अमेरिका के मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान (एमआईटी) पर अध्ययन का अध्ययन किया।अक्तूबर, 1973 में वे इजरायल के लिए 'योम किपपुर युद्ध' में काम करने के लिए एक साथ काम करते हैं। जब वहाँ वे विशेष सेना में मिस्र की सेनाओं के खिलाफ सुईज नहर पर आक्रमण करते थे। पहले सीरियाई क्षेत्र के भीतर एक कमांडो आक्रमण का नेतृत्व करना, जिसका मिशन आज भी वर्गीकृत है।
इसके बाद वे संयुक्त राज्य अमेरिका वापस आ गए और उनके नाम बेन नीते के नाम से फरवरी 1975 में एक एस. बी. डिग्री को पूरा कर लिया और जून 1976 में एम. एस. एस. ऋण विद्यालय से एस. एम.  की डिग्री प्राप्त की।वर्तमान में, वह राजनीति विज्ञान में एक डॉक्टरेट की दिशा में अध्ययन कर रहा था। जब तक उनके भाई की मृत्यु के द्वारा उनके अध्ययन को समाप्त नहीं किया गया। एम.आई.टी पर, नेतन्याहू ने एक डबल-भार का अध्ययन किया (जो कि आम तौर पर एक एस. एम. कर को पूरा करेगा और जो कि योम किपपुर युद्ध में युद्ध करने के लिए एक ब्रेक ले जाने के बावजूद, और साथ ही साथ एम.आई.टी. के एक स्नातक पाठ्यक्रम में एक शोध को पूरा करते हुये कहते हैं, "उन्होंने शानदार ढंग से किया।वह बहुत उज्ज्वल था।का आयोजन किया।बलवान।शक्तिशाली।उन्हें पता था कि वह क्या करना चाहते थे और इसे कैसे पूरा किया जाए। उस समय वे अपना नाम बदलकर बेंजामिन बेन नाइट (निताई) के नाम से बदल गए, जो अपने पिता के नाम से जाना जाता था।(18) वर्ष बाद में मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में, नेतन्याहू ने स्पष्ट किया कि वे ऐसा करने का फैसला कर सकते हैं ताकि अमेरिका के लिए उनके नाम का उच्चारण किया जा सके।इस तथ्य का उपयोग उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने इजरायल की राष्ट्रीय पहचान और वफादार की कमी का परोक्ष रूप से करने का आरोप लगाया है।
1976 में नेतन्याहू के बड़े भाई योनतान नेतानो को मार डाला गया।योंतान बेंजामिन की पूर्व इकाई के कमांडर के रूप में काम कर रहा था, उसने कहा और आतंकवाद के प्रतिमाह बचाव अभियान के दौरान उसकी मृत्यु हो गई.जो उनकी इकाई ने लगभग 100 से अधिक इजरायली बन्दूकों को हटा दिया था, जो आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिए गए थे और युगान्डा में प्रवेश करने वाले हवाई अड्डे तक जा रहे थे.
सन् 1976 में, इजरायल ने अपने वर्ग के शीर्ष स्तर के प्रबंधन के विषय में अपनी कक्षा के शीर्ष के पास यह कदम उठाया और इसका प्रमुख स्थान बोस्टन, मैसाचुसेट्स, 1976 तथा 1978 के बीच कंपनी में कार्य करने के लिए किया गया।बोस्टन परामर्श परसमूह, वह मिट रॉमनी के सहकर्मी थे जिनके साथ उन्होंने एक स्थायी मित्रता का गठन किया।रोमनी याद करते हैं कि नेतन्याहू समय पर "एक विशिष्ट दृष्टिकोण" के साथ एक मजबूत व्यक्तित्व था ", और कहते हैं" wle लगभग shorthand में बोल सकते हैं…हम सामान्य अनुभवों को साझा करते हैं और एक परिप्रेक्ष्य और अंडरपिनिंग है जो समान है।नेतन्याहू ने कहा कि उनके" आसान संचार "का परिणाम" बीसीजी "होगा।बौद्धिक रूप से कठोर बूट शिविर।
सन् 1978 में नेतन्याहू ने स्थानीय टेलीविजन के नाम से "बेन नीताई" के नाम से अपने स्थानीय टेलीविजन पर प्रस्तुत किया, जहां उन्होंने तर्क दिया कि "संघर्ष का वास्तविक केन्द्र इजरायल की स्थिति को स्वीकार करने के लिये दुर्भाग्यपूर्ण अरब अस्वीकार है…20 वर्षों तक अरबों के पास पश्चिमी तट और गाजा पट्टी दोनों होंगे और यदि आत्म-संकल्प, जैसा कि वे अब कहते हैं, संघर्ष का मूल है।एक फिलीस्तीनी राज्य की आसानी से स्थापना हो सकती थी।

  •                            व्यक्तिगत जीवन

नेतन्याहू एक अत्यंत संपन्न परिवार से आता है।अपने पैतृक पक्ष पर विल्ना (विल्ना गॉन) के रब्बी एलियाहू से संबंधित।
नेतन्याहू का जन्म  Ttel Aviv मे हुआ था प्रो॰ बैनजिया नेतन्याहू (मूल नाम मीलिकोव्स्की) और टस्ला (सेला)नी सेगल)उनकी माता का जन्म 1912 में पेटा टिक्वा में हुआ था, फिर ओटमान पैलेस्टीन में, अब इजराइलहालांकि उसके सभी दादा-दादी रूस के साम्राज्य में पैदा हुए थे (अब बेलारूस, लिथुआनिया और पोलैंड), उसकी मां के माता पिता संयुक्त राज्य अमेरिका में मिनिएपॉलिस में चले गये। नेतन्याहू के पिता, बैन्जीयन, एक यहूदी इतिहास के प्रोफेसर थे, जो कि साइक्लोपीडिया हेब्रिका के थे, और एक सीनियर सहायक के रूप में, जो कि उनके नब्बे के दशक में अनुसंधान और लेखन में सक्रिय रहे।फिलीस्तीनी लोगों के बारे में उन्होंने कहा, "कि वे हमारे साथ युद्ध का सामना करने में सक्षम नहीं होंगे, जिसमें अरब शहरों से भोजन रोकना होगा, शिक्षा रोकना, विद्युत शक्ति समाप्त करना, और अधिक होगा।वे मौजूद नहीं होंगे, और वे यहां से भाग लेंगे।लेकिन यह सब युद्ध पर निर्भर करता है, और क्या हम उन लड़ाइयों को जीत सकते हैं     
नेतन्याहू की शादी हो चुकी हैनेतन्याहू की पहली शादी मिरिअम विजमैन के लिए थी, जिसे वह इजराइल में मिले थेविजयोमान ने याकूब के निवास स्थान पर जेरूसलम का निवास किया, जहां नेतन्याहू अपनी सैन्य सेवा के दौरान पर आधारित थे।जब तक नेतन्याहू की सेवा समाप्त हो चुकी थी तब तक उनका यह काम समाप्त हो चुका था, वेजमान ने अपनी सेना की सेना की सेवा और जेरुसलम के हिब्रू विश्वविद्यालय से एक डिग्री का पूरा अध्ययन कर लिया था।1972 में उन दोनों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन करने के लिए छोड़ दिया, जहां उन्होंने ब्रांडेस विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था, जबकि नेतन्याहू का अध्ययन MIT ने किया था।वे तुरंत बाद में शादी कर लीयुगल की एक बेटी थी-नोआ (जन्म 29 अप्रैल 1978)।
1978 में जब वेइजमान गर्भवती हुईं तो उन्होंने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में एक गैर-जी-ब्रिटिश सरकार के नाम से अपनी ओर से फउर के नाम से मुलाकात की और एक चक्कर लगा दिया।तलाक के बाद उनकी शादी समाप्त हो गई, जब उनकी पत्नी मिरियम ने इस मामले की खोज की।1981 में नेताय ने विवाह किया और वह हुजवाद में परिवर्तित हो गया।युगल ने 1984 में तलाक दे दिया।
उनकी तीन पत्नी सारा बनारजी ही न्यू यॉर्क से इजरायल की उड़ान पर उड़ान परिचारक के रूप में काम कर रही थी। वह एक मास्टर की डिग्री मनोविज्ञान में पूरा करने की प्रक्रिया में था. दंपति ने 1991 में विवाह किया और दो बेटे हैं: यायर, आईडीएफ के प्रवक्ता की इकाई में एक पूर्व सैनिक,और अवनर, एक राष्ट्रीय बाईबल चैंपियन और युवाओं के लिए राष्ट्रीय बाइबिल क्विज के विजेता के लिए कृयात् शमोने में।
नेतन्याहू की जीवन-यात्रा के प्रति वर्ष 1993 में, नेतन्याहू ने लाइव टेलीविजन पर, रूथ बार, उनके सार्वजनिक संबंधों के सलाहकार के साथ संबंध स्थापित करने के लिए कबूल किया।उन्होंने कहा कि एक राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी ने एक गोपनीय वीडियो कैमरा लगाया है जिसने उसे यौन संबंधों की स्थिति में दर्ज किया था और उसे इस प्रेस को टेप की रिहाई के साथ धमकी दी गई थी, जब तक कि लीग नेतृत्व दौड़ से बाहर न निकल सके।नेतायाहू और सारा ने अपनी शादी की मरम्मत की, और वह लिकुड के नेतृत्व में चुने गए। के 1996 में मीडिया ने बताया कि उनके पास 20 वर्ष की एक दोस्ती थी जिसमें कैथरीन की कीमत थी--मोदादिरी, एक अमरीकी महिला थी. 1990 के दशक में, नेतन्याहू ने अपने निजी जीवन में इस मीडिया घुसपैठ की आलोचना की थी, यह दावा करते हुए कि डेविड लेवी के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने कथित मामलों के सबूत इकट्ठा करने की कोशिश की थी.इजराइली आम तौर पर उनके राजनेताओं के निजी जीवन में दिलचस्पी नहीं रखते और वे निजी बने रहेंगे।
1 अक्तूबर, 2009 को उनकी बेटी नोआ नेतन्याहू-रोथ (डेनियल रोथ से शादी) ने एक लड़के को जन्म दिया, और शाऊल। 2011 में, नोआ और उसके पति डैनील का दूसरा बेटा डेविड था, और 2016 में एक बेटी थी।नोआ एक बलात तेशुवा है (एक धर्मनिरपेक्ष परिवार से पैदा हुआ जो रूढ़िवादी यहूदीवाद पर लौट आया था) और मेरे परिवार के साथ मेरे शमीम में रहता था।
For In English Biography Click below Link         ⬇⬇⬇⬇⬇⬇
https://en.m.wikipedia.org/wiki/Benjamin_Netanyahu

Benjamin Netanyahu : The Prime Minister of Israel Benjamin Netanyahu : The Prime Minister of Israel Reviewed by My Status on March 07, 2019 Rating: 5

1 comment:

  1. Thank you for sharing Biography. check out here Kartik Gohel's & more celebrities biographies.

    ReplyDelete

Recent Comments

Powered by Blogger.